Wednesday 10 January 2018

मार्कअप - बनाम - मार्जिन investopedia - विदेशी मुद्रा


मार्कअप क्या है एक मार्कअप एक निवेश के बीच का अंतर है डीलरों के बीच सबसे कम वर्तमान पेशकश की कीमत और एक मूल्य ग्राहक के लिए अधिक शुल्क लेता है। मार्कअप तब होते हैं जब डीलरों के प्रिंसिपल के तौर पर काम करते हैं अपने स्वयं के खातों से अपने स्वयं के खातों से सिक्योरिटीज खरीदने और बेचने के लिए, लेन-देन की सुविधा के लिए शुल्क प्राप्त करने वाले दलालों के विरोध में। मार्केट डाउन ब्रेकिंग कुछ प्रतिभूति खुदरा निवेशकों द्वारा खरीदी के लिए उपलब्ध डीलरों से उपलब्ध है, जो सीधे अपने खातों से प्रतिभूतियां बेचते हैं। डीलरों को केवल बिक्री के लिए मुआवजा मार्कअप के रूप में आता है, उस कीमत के बीच का अंतर जिस पर सुरक्षा खरीदी गई थी और खुदरा निवेशक के लिए डीलर के शुल्क की कीमत। डीलर इस क्षमता में अभिनय के द्वारा कुछ जोखिम ग्रहण करता है, क्योंकि निवेशकों को बेचने में सक्षम होने से पहले उसकी सूची में सुरक्षा का बाजार मूल्य गिर सकता है। ध्यान दें कि अधिकांश डीलर भी दलाल और इसके विपरीत हैं, इसलिए शब्द दलाल-डीलर सामान्य है। कैसे एक मार्कअप वर्क्स ब्रोकर डीलरों के लिए मार्कअप एक वैध तरीका है प्रतिभूतियों की बिक्री पर लाभ बनाने के लिए। जब बांड जैसे प्रतिभूतियों को बाजार पर खरीदा या बेच दिया जाता है, तो उन्हें एक प्रसार के साथ पेश किया जाता है, जिसे बोली मूल्य द्वारा निर्धारित किया जाता है, या किसी को बांड के लिए भुगतान करने के लिए क्या तैयार है, और पूछे जाने की कीमत, जो कि किसी को तैयार है बांड के लिए स्वीकार करने के लिए जब कोई डीलर लेन-देन में एक प्रिंसिपल का काम करता है, तो वह बोली मूल्य को चिह्नित कर सकता है, जिससे व्यापक बोली-पूछो फैल हो जाता है। मार्केट फैल और डीलरों के मार्क-अप फैल के बीच अंतर इसका लाभ है। डीलर को केवल लेनदेन शुल्क का खुलासा करना आवश्यक है, जो आमतौर पर एक बहुत ही कम कीमत है, इसलिए खरीदार डीलरों के मूल लेनदेन या मार्कअप पर कब्जा नहीं करता है। खरीदार परिप्रेक्ष्य से, बांड खरीद के लिए केवल एकमात्र लागत छोटा लेनदेन शुल्क है अगर बंधक खरीदार खुले बाजार पर तुरंत बांड बेचने की कोशिश कर रहे हैं, तो उसे प्रसार पर डीलरों के मार्कअप बनाने में सक्षम होना होगा, या वह नुकसान उठाना पड़ेगा। पूर्ण लेन-देन में पारदर्शिता की कमी बोन्ड खरीदारों पर बोझ को स्पष्ट रूप से बताती है कि वे एक निष्पक्ष सौदा प्राप्त कर रहे हैं या नहीं। डीलर अपने मार्कअप की मात्रा को कम करके एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं यह संभव है कि बांड खरीदार अपनी कीमत के साथ बांड के लिए भुगतान की कीमत की तुलना करें। बॉन्ड खरीदार निवेशकों के स्रोतों के माध्यम से बॉन्ड लेनदेन के विवरण तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं, जो दैनिक आधार पर बॉन्ड लेनदेन से संबंधित सभी सूचनाओं की रिपोर्ट करता है। क्या लाभांश मार्जिन और मार्कअप के बीच का अंतर लाभ मार्जिन और मार्कअप दो अलग-अलग लेखा शर्तें हैं जो अक्सर भ्रमित होते हैं और यहां तक ​​कि interchangeably इस्तेमाल किया कुछ परिस्थितियों में, लाभ मार्जिन और मार्कअप एक ही आदानों का उपयोग कर रहे हैं और उसी लेनदेन का विश्लेषण कर सकते हैं, फिर भी वे अलग-अलग जानकारी पेश करते हैं। आमतौर पर, इन संदर्भों में लाभ मार्जिन एक विशेष बिक्री के लिए सकल लाभ मार्जिन का उल्लेख कर रहा है, जो उस उत्पाद पर अर्जित मुनाफा है जो उस उत्पाद से कुल राजस्व का प्रतिशत है। उदाहरण के लिए, अगर कोई कंपनी एक अच्छा खर्च करने के लिए 1,000 रुपये कमाती है और 3,000 रुपये कमाई करता है, तो सकल लाभ मार्जिन (3,000 - 1,000) (3,000) या 66.6 है। मार्कअप खुदरा मूल्य है एक उत्पाद जिसे उदाहरण के तौर पर थोक मूल्यों के प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है, ऊपर दिए गए उदाहरण के समान संख्या का उपयोग करते हुए, मार्कअप (3,000 - 1,000) (1,000) या 200 के बराबर होगा। दो अवधारणाएं बता रही हैं एक ही कहानी के विभिन्न पक्ष इस प्रकाश में, लाभ मार्जिन लाभ को संबोधित कर रहा है क्योंकि यह बिक्री मूल्य से संबंधित है, जबकि मार्कअप लाभ को संबोधित करता है क्योंकि यह लागत मूल्य से संबंधित है। हालांकि, सकल लाभ मार्जिन महत्वपूर्ण रूप से बदलने के लिए शुरू हो जाता है एक बार जब आप इसे एक विशेष बिक्री के लिए मार्जिन के रूप में परिभाषित करना बंद कर देते हैं और विभिन्न प्रकार के खर्चों जैसे कि मजदूरी, विज्ञापन और ओवरहेड चूंकि मार्कअप केवल निर्धारित करता है कि उसके प्रत्यक्ष लागतों के सापेक्ष विशिष्ट आइटम पर कितना पैसा बनाया जा रहा है। जबकि लाभ मार्जिन कुल राजस्व और विभिन्न स्रोतों से कुल लागत को ध्यान में रखता है, प्रत्येक अवधि के लिए अलग-अलग लेखांकन उपयोग स्पष्ट हो जाता है सकल लाभ मार्जिन और मार्कअप के बीच भेद को समझें, और सीखें कि लाभप्रदता के इन उपायों में से प्रत्येक कैसे। उत्तर पढ़ें एक कंपनी के सकल मार्जिन और इसके मूल्य निर्धारण मार्कअप के बीच प्रमुख अंतर के बारे में अधिक पढ़ें, व्यापार के दो मोटे संकेतक जवाब पढ़ें सकल लाभ मार्जिन और ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन के बीच का अंतर, कॉर्पोरेट लाभप्रदता के दो उपायों को समझें। जवाब पढ़ें सकल मार्जिन और लाभ मार्जिन के बीच अंतर को समझें, और मूल्यांकन में उपयोग किए गए मुनाफे अनुपात के बारे में जानें। उत्तर पढ़ें लाभ के दो उपायों, ऑपरेटिंग मार्जिन और योगदान हाशिये और उद्देश्य के बीच के अंतर को समझें। जवाब पढ़ें एक कंपनी के सकल लाभ मार्जिन, शुद्ध लाभ मार्जिन और ऑपरेटिंग मार्जिन के बीच के मतभेदों का पता लगाएं, और प्रत्येक मीट्रिक क्या है उत्तर पढ़ें

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